मध्य प्रदेश में होगी 26 हजार कृषक मित्र की नियुक्ति, 1 हजार प्रतिमाह मिलेगा मानदेह

प्रस्ताव तैयार करके कृषि विभाग ने मुख्य सचिव कार्यालय को अंतिम रूप देने के लिए भेजा, After preparing the proposal, the Agriculture Department sent it to the Chief Secretary's office for finalization.

मध्य प्रदेश में होगी 26 हजार कृषक मित्र की नियुक्ति, 1 हजार प्रतिमाह मिलेगा मानदेह

भोपाल। मध्य प्रदेश में किसानों को खेती की नई तकनीक और योजनाओं की जानकारी देने के लिए सरकार जल्द ही 26 हजार कृषक मित्र की नियुक्ति करेगी। इन्हें एक हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। अतिरिक्त आमदनी के लिए राजस्व विभाग की योजनाओं से भी इन्हें जोड़ा जाएगा। कृषक मित्र सरकार को योजनाओं के मैदानी क्रियान्वयन की स्थिति की समय-समय पर जानकारी भी देंगे। केंद्र सरकार की कृषि विस्तार योजना के तहत प्रत्येक दो गांवों पर एक कृषक मित्र की नियुक्ति करने का प्रविधान है। इसका प्रस्ताव तैयार करके कृषि विभाग ने मुख्य सचिव कार्यालय को अंतिम रूप देने के लिए भेज दिया है। 

शिवराज सरकार ने पिछले कार्यकाल में कृषक मित्र नियुक्त किए थे। लेकिन तख्तापलट के बाद कमल नाथ सरकार द्वारा नियम में परिवर्तन करके इनके कार्य क्षेत्र में विस्तार किया जा रहा था लेकिन सत्ता परिवर्तन हो गया। इसके बाद से नियुक्ति नहीं हो पाई। अक्टूर 2021 में सरकार ने कृषक मित्र नियुक्त करने का फैसला किया। साथ ही इन्हें राजस्व सहित अन्य विभाग के कार्यों की निगरानी का जिम्मा सौंपने के लिए कृषि विभाग को प्रस्ताव तैयार करने के लिए कहा गया। प्रस्ताव तैयार हो चुका है। इसे अंतिम रूप दिया जा रहा है। जल्द ही कृषक मित्र नियुक्त किए जाएंगे।

सरकार को बताएंगे किसानों की समस्याएं
कृषक मित्र किसानों को सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी देने के साथ उनका लाभ दिलाना भी सुनिश्चित करवाएंगे। इसके साथ ही किसानों को जो समस्याएं आती हैं, उसके बारे में तथ्य जुटाकर सरकार को बताएंगे। एक प्रकार से कृषक मित्र सरकार और किसानों के बीच कड़ी का काम करेंगे।