मुंडका अग्निकांड: अब तक 27 शव बरामद, 12 जख्मी, घटना स्थल पर पहुंचे सीएम केजरीवाल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी किया मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान, President Ram Nath Kovind also announced financial assistance of two lakh rupees each to the next of kin of the deceased.

मुंडका अग्निकांड: अब तक 27 शव बरामद, 12 जख्मी, घटना स्थल पर पहुंचे सीएम केजरीवाल

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली के मुंडका इलाके में शुक्रवार को लगी आग पूरी तरह से बुझ चुकी है। इस भीषण अग्निकांड में अब तक 27 लोगों की मौत हो गई है और दर्जन भर लोग घायल हुए हैं। घायलों को दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, इनमें से कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने मुंडका आग हादसे पर गहरा दुख जताया। उन्होंने शनिवार को घटना स्थल का निरीक्षण किया। 

इस दर्दनाक हादसे पर शोक व्यक्त करते हुए देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस घटना पर दुख जताया। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुंडका अग्निकांड में जान गंवाने वालों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये और घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

अभी 28 लोग लापता
आग लगने के बाद से कई लोगों के लापता होने की खबर है। पुलिस लापता लोगों के परिजनों से जानकारी जुटा रही है। जानकारी के अनुसार, करीब 19 परिवारों के 28 लोग अभी भी लापता हैं। जिसमें 5 पुरूष और 23 महिलाएं शामिल हैं। यह लोग प्रशासन पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं और अपनों की तलाश में भटक रहे हैं।

कंपनी मालिक गिरफ्तार
जिस कंपनी में आग लगी उसके दो मालिकों को पुलिस ने हिरासत में लेकर गिरफ्तार कर लिया है। गिरफ्तार किए गए दो लोगों की पहचान वरुण गोयल और सतीश गोयल के रूप में हुई है। उन्हें दिल्ली पुलिस ने गैर इरादतन हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया था, जो कि हत्या नहीं है।

और भी शव मिलने की संभावना
बाहरी जिले के पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) एस शर्मा ने मीडिया को बताया कि प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है और इमारत के मालिकों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। उन्होंने कहा कि अभी और शवों के मिलने की संभावना है क्योंकि बचाव अभियान अभी भी जारी है। उन्होंने कहा कि वे आग से बरामद शवों की पहचान करने के लिए फोरेंसिक टीम की मदद लेंगे। लोगों को हेल्पलाइन नंबर दिया है। कोई भी जानकारी आने पर उनको तत्काल सूचित किया जाएगा।

बता दें कि पश्चिमी दिल्ली में मुंडका मेट्रो स्टेशन के पास एक तीन मंजिला व्यावसायिक इमारत में भीषण आग लगने से 27 लोगों की मौत हो गई। इमारत से 50 से अधिक लोगों को बचा लिया गया है। दरअसल, मुडंका की आग बुझाने के लिए 30 से अधिक दमकल की गाड़ियां मौके पर पहुंची थी और देर रात तक आग बुझाने का प्रयास किया गया। लोगों की मदद के लिए एनडीआरएफ की टीम भी मौके प र पहुंची थी। शनिवार सुबह को आग पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया।