इमरान खान के बाद शाहबाज शरीफ ने भी मांग लिया सऊदी अरब से 14 खरब रुपये से ज्यादा का कर्ज

इससे पहले पूर्व पाक पीएम इमरान खान ने भी सऊदी अरब से ले चुके हैं कई बिलियन डॉलर का कर्ज, Earlier, former Pak PM Imran Khan has also taken a loan of several billion dollars from Saudi Arabia.

इमरान खान के बाद शाहबाज शरीफ ने भी मांग लिया सऊदी अरब से 14 खरब रुपये से ज्यादा का कर्ज

हमारे पड़ोसी देश पाकिस्तान में सरकार भले बदल गई हो लेकिन उसके हालात जस के तस हैं। आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान की मदद के लिए एक बार फिर से सऊदी अरब ने हाथ आगे बढ़ाए हैं। खबर है कि सऊदी अरब पाकिस्तान को कई खरब रुपये का कर्ज देगा। इस बार पाकिस्तार के पीएम शाहबाज शरीफ ने सऊदी अरब से 14 खरब रुपये से ज्यादा का कर्ज लिया है। इससे पहले पूर्व पीएम इमरान खान भी सऊदी से कई खरब रुपये का कर्ज ले चुके हैं। एक बार सऊदी के अल्टीमेटम के बाद पाकिस्तान ने चीन से पैसे लेकर सऊदी का कर्ज चुकाया था।

नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को सऊदी अरब करीब आठ अरब डॉलर (1490349600000 पाकिस्तानी रुपया) का बड़ा पैकेज देने को तैयार हो गया है। इससे पाकिस्तान के घटते विदेशी मुद्रा भंडार और संकट ग्रस्त अर्थव्यवस्था को उबारने में मदद मिलेगी। एक मीडिया रिपोर्ट में रविवार को यह कहा गया।

मुद्रास्फीति की ऊंची दर, घटते विदेशी मुद्रा भंडार, गहराता चालू खाते का घाटा और मुद्रा के कमजोर होने से पाकिस्तान आर्थिक चुनौतियों के बीच घिरा हुआ है। एक न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ सऊदी अरब के दौरे पर गए थे, उसी दौरान यह समझौता हुआ। 

इसमें तेल लिए आर्थिक मदद, जमा या सुकुक के जरिए अतिरिक्त धन और 4.2 अरब डॉलर की मौजूदा सुविधाओं को आगे ले जाना शामिल है। एक अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तान ने तेल के लिए आर्थिक मदद 1.2 अरब से बढ़ाकर 2.4 अरब करने का प्रस्ताव किया था जिसे सऊदी अरब ने स्वीकार कर लिया।

बता दें कि ये पहली मौका नहीं है जब किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने सऊदी अरब से कर्ज लिया है। शहबाज से पहले इमरान खान ने भी सऊदी से कई बिलियन डॉलर का कर्ज लिया था। यहां तक कि एक बार सऊदी के अल्टीमेटम के बाद पाकिस्तान ने चीन से पैसे लेकर सऊदी का कर्ज चुकाया था।