सबसे बड़ा अधिग्रहण: अडाली ने 10.5 बिलियन डॉलर में खरीदी अंबुजा और एसीसी

भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर और मटेरियल सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है, Largest ever acquisition in India's infrastructure and materials sector

सबसे बड़ा अधिग्रहण: अडाली ने 10.5 बिलियन डॉलर में खरीदी अंबुजा और एसीसी
नई दिल्ली। अडानी ग्रुप ने स्विट्जरलैंड के होल्सिम ग्रुप से 81,000 करोड़ (10.5 बिलियन डॉलर) में भारत का सीमेंट करोबार खरीद लिया है। यह भारत के इन्फ्रास्ट्रक्चर और मटेरियल सेक्टर में अब तक का सबसे बड़ा अधिग्रहण है। होल्सिम ग्रुप की भारत की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनियों में से एक अंबुजा सीमेंट में 63.19 फीसदी हिस्सेदारी जबकि एसीसी सीमेंट में अंबुजा सीमेंट का 50.05 फीसदी हिस्सा है। इस मतलब अंबुजा सीमेंट को खरीदते ही अडानी का अपने आप ही एसीसी सीमेंट पर कंट्रोल हो गया है।

10.5 बिलियन डॉलर यानी भारतीय मुद्रा में 81,000 करोड़ की इस डील के बाद अंबुजा और एसीसी सीमेंट का मालिकाना हक अडानी ग्रुप के पास चला जाएगा। दोनों सीमेंट कंपनियों को खरीदने की रेस में अडानी के साथ सज्जन जिंदल की जेएसडब्ल्यू ग्रुप और कुमार मंगलम बिरला का बिरला ग्रुप भी शामिल था। होल्सिम दुनिया की सबसे बड़ी सीमेंट उत्पादक कंपनी है। हाल के कुछ वर्षों में होल्सिम में दुनियाभर में फैले अपने कारोबार को पुर्नगठित करने का फैसला किया था, जिसके बाद कंपनी ने भारत में अपना करोबार समेटने के लिए खरीदार खोजना शुरू कर दिया था। गौरतलब है पिछले कुछ सालों कई कंपनियां कारोबार पुर्नगठित के नाम में भारत के अपना कारोबार समेट चुकी है। इन कंपनियों में फोर्ड जैसी बड़ी कंपनियों का भी नाम शामिल है।

होल्सिम ग्रुप की ओर से इस डील पर कहा गया कि अडानी ग्रुप अंबुजा सीमेंट के लिए 385 प्रति शेयर और एसीसी सीमेंट के लिए 2300 रुपए प्रति शेयर चुकाएगा। अंबुजा सीमेंट और एसीसी दोनों देश की चर्चित सीमेंट कंपनियां हैं। मौजूदा समय में दोनों कंपनियों के पास 70 मिलियन टन की सालाना सीमेंट उत्पादन क्षमता है जो इसे अल्ट्राटेक के बाद देश की दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक बनाते हैं। 

अडानी ग्रुप ने अपनी फ्लैगशिप कंपनी अडानी इंटरप्राइजेज के तहत पिछले साल अडानी सीमेंट की स्थापना की थी, कंपनी ने गुजरात के दहेज और रायगढ़, महारष्ट्र में सीमेंट प्लांट लगाने की योजना भी बनाई थी। होल्सिम ग्रुप ने 2005 में 800 मिलियन डॉलर में अंबुजा सीमेंट को खरीदा था। एसीसी सीमेंट को अंबुजा सीमेंट में तीन किस्तों में टाटा ग्रुप से 370 रुपए प्रति शेयर के भाव पर 1999 से 2001 के बीच में खरीदा था।