आज से क्रिकेट का महाकुंभ: मुंबई में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स में पहली भिड़ंत

10 टीम के साथ आईपीएल की दमदार घर वापसी, आज से इंडियन प्रीमियर लीग 2022 की शुरूआत हो रही है, IPL's strong homecoming with 10 teams, Indian Premier League 2022 is starting from today

आज से क्रिकेट का महाकुंभ: मुंबई में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स में पहली भिड़ंत

मुंबई। भारतीय क्रिकेट को नई पहचान दिलाने वाला इंडियन प्रीमियर लीग 10 टीम के साथ स्वदेश में अपना रंग बिखेरने के लिए तैयार है। देश में कोविड-19 की स्थिति नियंत्रण में होने के बाद क्रिकेट प्रेमियों को 2019 के बाद पहली बार स्टेडियम में जाकर मैचों का आनंद उठाने का मौका मिलेगा। इस सीजन का पहला मैच आज मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम पर मौजूदा चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और पिछले साल के उप विजेता कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला जाएगा। यह 2011 के बाद यह पहला मौका होगा जबकि विश्व क्रिकेट में सबसे प्रतिष्ठित टी-20 ट्रॉफी के लिए 10 टीम आपस में भिड़ेंगी। इस बार लखनऊ सुपरजायंट्स और गुजरात टाइटंस के रूप में दो नई टीम आईपीएल 2022 में पदार्पण करेंगी।

आईपीएल का महाकुंभ आज से शुरू होने जा रहा है। सभी मैच भारत में खेले जाएंगे और स्टेडियम की क्षमता के 25 प्रतिशत दर्शक इसे स्टेडियम में जाकर देख पाएंगे। दो नई टीम के जुड़ने से कुल मैचों की संख्या 60 से बढ़कर 74 हो गई है, जिससे यह टूनार्मेंट दो महीने से भी अधिक समय तक चलेगा। सभी टीम हालांकि लीग चरण में 14 मैच ही खेलेंगी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड को 2021 में कड़ा सबक मिला था जब उसे महामारी फैलने के कारण बीच में टूनार्मेंट स्थगित करना पड़ा और बाद में उसे यूएई में पूरा करना पड़ा था। इसको ध्यान में रखते हुए इस समय लीग चरण के मैच मुंबई और पुणे के तीन स्थानों पर आयोजित किये जाएंगे ताकि हवाई यात्रा करने की जरूरत नहीं पड़े।

पिच क्यूरेटर के लिए दो महीने तक पिचों को जीवंत बनाए रखना चुनौती होगी लेकिन टूनार्मेंट में बड़े स्कोर बनने की पूरी संभावना है। इस साल आॅस्ट्रेलिया में टी20 विश्व कप खेला जाना है और ऐसे में आईपीएल 2022 कुछ भारतीय खिलाड़ियों का भाग्य भी तय करेगा।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर में सभी निगाहें विराट कोहली पर टिकी रहेंगी जिन्होंने कप्तानी छोड़ दी है। लंबे समय तक सीएसके से जुड़े रहे फाफ डु प्लेसी  को आरसीबी की कप्तानी सौंपी गई है। देखना होगा कि उनकी अगुआई में टीम का भाग्य पलटता है या नहीं।


मुंबई इंडियंस की टीम अपने घरेलू मैदान पर खेलेगी लेकिन उसके कप्तान रोहित शर्मा स्पष्ट कर चुके हैं कि उन्हें इसका कोई अतिरिक्त लाभ नहीं मिलेगा। सूर्यकुमार यादव, कायरन पोलार्ड, जसप्रीत बुमराह और इशान किशन जैस खिलाड़ी हालांकि अनुकूल परिस्थितियों का पूरा फायदा उठाना चाहेंगे।

इस बार श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, हार्दिक पंड्या और मयंक अग्रवाल के नेतृत्वकौशल की भी परीक्षा होगी। अय्यर केकेआर की जबकि राहुल लखनऊ और हार्दिक गुजरात की कमान संभालेंगे। अग्रवाल को पंजाब का कप्तान बनाया गया है।

दिग्गज महेंद्र सिंह धोनी का आईपीएल में यह आखिरी सत्र हो सकता है। उन्होंने पहले मैच से पूर्व कप्तानी छोड़कर रविंद्र जडेजा को कमान सौंप दी है। जडेजा पर सभी की निगाह रहेगी क्योंकि उन्हें उस टीम की कमान संभालनी है जिसका 2008 से ही धोनी नेतृत्व कर रहे हैं जो चार बार की चैंपियन है।

अय्यर इससे पहले दिल्ली कैपिटल्स जबकि राहुल पंजाब किंग्स की कप्तानी कर चुके हैं। हार्दिक के लिए यह आईपीएल में कप्तानी का पहला अनुभव होगा। उनकी प्रगति पर भारतीय टीम प्रबंधन की भी नजर होगी क्योंकि नियमित तौर पर गेंदबाजी नहीं करने के कारण उन्होंने राष्ट्रीय टीम में अपनी जगह गंवा दी थी।