कोरोना जांच का मैसेज आने का इंतजार नहीं करें, स्वयं ऑनलाइन करें चेक

कोरोना जांच का मैसेज आने का इंतजार नहीं करें, स्वयं ऑनलाइन करें चेक

मरीजों की संख्या राजधानी में रोजाना हजार के पार आने लगे हैं। बढ़ती संख्या के दबाव में व्यवस्थाओं की चरमराने लगी हैं। रिपोर्ट तैयार करने और संक्रमित होने पर जानकारी देने में लगातार देरी हो रही है। इसलिए जांच कराने से लेकर रिपोर्ट पता करने और पॉजिटिव होने पर क्या करना है, अगर आपको लक्षण हैं, किसी के संपर्क में आए हैं तो नजदीकी फीवर क्लीनिक, जेपी अस्पताल समेत सभी सरकारी अस्पतालों में जांच की फ्री सुविधा है। आप यहां सीधे अपनी दिक्कत बता सकते हैं। यहां डॉक्टर आपको दवाएं प्रिसक्राइब कर देगा। जांच के लिए सिर्फ मोबाइल नंबर और पता देना होगा। इसके बाद आपकी सैंपलिंग होगी। अगर भीड़ नहीं है तो यह काम 15 मिनट में पूरा हो जाएगा।

जांच रिपोर्ट का क्या करें

स्वास्थ्य विभाग जांच की रिपोर्ट आपको भेजने में दो से तीन दिन लगा रहा है। इसलिए सैंपल देने के 24 घंटे बाद आप आईसीएमआर की वेबसाइट https://www.icmr.gov.in/ पर जाएं। यहां पर नीचे Laboratory Details कैटेगरी में काेविड-19 टेस्ट रिपोर्ट ( COVID -19 Test Report) लिखा दिखेगा। उसे क्लिक करें। मोबाइल नंबर मांगेगा। जांच के समय दिए गए नंबर को यहां लिखकर ओटीपी के लिए क्लिक करें। ओटीपी नंबर आपके मोबाइल पर आएगा, जिसे यहां भर दें। समबिट बटने दाबते ही आपको रिपोर्ट मिल जाएगी। अगर टेस्ट नहीं हुआ होगा तो वेट करें। अगले 4 घंटे बाद फिर से चेक करें। जब रिपोर्ट आ जाए तो डाउनलोड कर लें।

जांच के बाद क्या करना है

आपको आईसाेलेट होने की जरूरत है, क्योंकि जब तक रिपोर्ट नहीं आती आप संदिग्ध की श्रेणी में हैं। इसलिए घर में आईसाेलेट हो जाएं। डॉक्टर की बताई दवाएं लें।