यूपी में दूसरे चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

यूपी में दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम 6 बजे थम जाएगा। यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर 586 प्रत्याशी मैदान में है। दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी के 9 जिलों में सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर की 55 सीटों पर मतदान होना है।

यूपी में दूसरे चरण के लिए आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

यूपी में दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार आज शाम 6 बजे थम जाएगा। यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 9 जिलों की 55 सीटों पर 586 प्रत्याशी मैदान में है। दूसरे चरण में पश्चिमी यूपी के 9 जिलों में सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर की 55 सीटों पर मतदान होना है। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के लिए सभी राजनीतिक दल एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं, दरअसल यहां कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी है। दूसरे चरण के चुनाव में शाहजहांपुर सीट से वित्त मंत्री सुरेश खन्ना, जलशक्ति राज्य मंत्री बलदेव सिंह औलख, नगर विकास राज्यमंत्री महेश चंद्र गुप्ता, शिक्षा राज्यमंत्री गुलाब देवी साथ ही आयुष राज्यमंत्री रहे डॉ. धर्म सिंह सैनी (अब सपा में) की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। साथ ही पूर्व मंत्री आजम खान रामपुर और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम स्वार सीट से चुनाव मैदान में हैं। इस सीट से भाजपा की सहयोगी अपना दल ने सोनेलाल से हैदर अली खान उर्फ हमजा मियां को टिकट दिया है। हैदर अली खान पूर्व सांसद नूर बानो के पौत्र हैं। संभल से सपा के टिकट से पूर्व मंत्री इकबाल महमूद व अमरोहा से पूर्व मंत्री महबूब अली भी साइकिल चुनाव चिन्ह से मैदान में है।
 
दूसरे चरण में मुस्लिम वोटर ज्यादा

दूसरे चरण में जिन इलाके की सीटों पर चुनाव होने जा रहा है, वहां मुस्लिम वोटर ज्यादा है। साथ ही जाट और मुस्लिम वोटों के साथ-साथ कुर्मी और लोधी वोटर भी मुख्य भूमिका निभाएंगे। दूसरे चरण में अधिकांश सीटों पर समाजवादी पार्टी का कब्जा रहा है। भाजपा के लिए दूसरे चरण के विधानसभा चुनाव को सबसे ज्यादा चुनौतीपूर्ण माना जा रहा है।