मप्र: आज से 18 जून तक भरे जाएंगे महापौर-पार्षदों के नमांकन, पहली बार ऑनलाइन की सुविधा

नगरीय निकाय चुनावों में 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 255 नगर परिषद, 16 municipal corporations, 76 municipalities and 255 municipal councils in urban body elections

मप्र: आज से 18 जून तक भरे जाएंगे महापौर-पार्षदों के नमांकन, पहली बार ऑनलाइन की सुविधा

भोपाल। मध्यप्रदेश में महापौर-पार्षदों के लिए आज से नमांकन भरे जाएंगे। 18 जून तक नामांकन दाखिल होंगे। नगरीय निकाय चुनाव में पहली बार ऑनलाइन नॉमिनेशन की सुविधा भी मिलेगी। हालांकि, इसकी हार्ड कॉपी संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को जमा करना होगी। भोपाल, इंदौर, जबलपुर-ग्वालियर समेत 16 नगर निगम के लिए महापौर-पार्षद और 331 नगर पालिका-नगर परिषद के पार्षदों के लिए नामांकन अलग-अलग जगहों पर जमा होंगे। अभी तक बीजेपी ने राजधानी भोपाल से महापौर पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। 

शनिवार यानी आज से ही उम्मीदवार नमांकन पत्र जमा करेंगे। भोपाल से महापौर की कांग्रेस प्रत्याशी विभा पटेल 11 जून को ही नमांकन जमा कर सकती हैं, जबकि इंदौर से कांग्रेस प्रत्याशी संजय शुक्ला 15 जून को नॉमिनेशन जमा कर सकते हैं। इसे लेकर पार्टी आलाकमान को जानकारी दी गई है। वहीं भाजपा ने भोपाल से महापौर के लिए अपने उम्मीदवार के नाम की घोषण अब तक नहीं की है। इसी तरह पार्षदों के नामों को लेकर बीजेपी-कांग्रेस दोनों ने ही पत्ते नहीं खोले हैं। दोनों ही पार्टियां 'वेट एंड वॉच' का फॉमूर्ला अपना रही है। संभावना जताई जा रही है कि 14-15 जून तक दोनों पार्टी महापौर और पार्षदों की लिस्ट जारी कर देगी। नगरीय निकाय चुनावों में 16 नगर निगम, 76 नगर पालिका और 255 नगर परिषद हैं।

कब-क्या होगा
11 जून की सुबह 10.30 बजे से नॉमिनेशन भरने की शुरूआत होगी। आखिरी तारीख 18 जून है। दोपहर 3 बजे तक नामांकन लिए जाएंगे।  इसके बाद 20 जून को जांच होगी। नाम वापसी 22 जून को दोपहर 3 बजे तक होंगे। 22 जून को उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित होंगे। 

दो चरण में होंगे चुनाव
प्रदेश में दो चरण में चुनाव होंगे। पहले चरण का मतदान 6 जुलाई को होगा। दूसरे चरण का मतदान 13 जुलाई को होगा। सुबह 7 से शाम 5 बजे तक वोटिंग होगी।
प्रथम चरण के मतदान की मतगणना और परिणाम की घोषणा 17 जुलाई को होगी। जबकि दूसरे चरण के मतदान की मतगणना और परिणाम की घोषणा 18 जुलाई को सुबह 9 बजे से होगी।

नामाकंन के साथ इतनी जमा होगी राशि
नाम निर्देशन-पत्र के साथ अभ्यर्थी को निक्षेप राशि भी जमा करनी होगी। महापौर के लिए 20 हजार रुपए, नगर निगम के पार्षद के लिए 5 हजार रुपए जमा करने होंगे।
नगर पालिका पार्षद के लिए 3 हजार और नगर परिषद के पार्षद के लिए एक हजार रुपए की राशि जमा होगी। एससी, एसटी, ओबीसी और महिला उम्मीदवारों को निर्धारित निक्षेप राशि की आधी राशि जमा करनी होगी।

पहली बार ऑनलाइन नॉमिनेशन
नगरीय निकाय के चुनाव में पहली बार ऑनलाइन नॉमिनेशन भी जमा किए जा सकेंगे। वैकल्पिक रूप से यह सुविधा उपलब्ध कराई गई है। उम्मीदवार स्वयं लैपटॉप-डेस्कटॉप या सायबर कैफे, एमपी ऑनलाइन कियोस्क या लोक सेवा केंद्र के जरिए अपना नॉमिनेशन जमा कर सकते हैं। आॅनलाइन भरे गए नाम निर्देशन-पत्र की हार्ड कापी निर्धारित समयावधि में रिटर्निंग ऑफिसर के समक्ष प्रस्तुत करना अनिवार्य है।