पाकिस्तान में 30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल: इमरान खान ने की भारत की तारीफ

पीटीआई पार्टी द्वारा रूस के साथ 30 प्रतिशत सस्ते तेल के लिए किए गए सौदे को आगे नहीं बढ़ाया है, PTI has not carried forward the deal made by the party with Russia for 30 percent cheaper oil

पाकिस्तान में 30 रुपये महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल: इमरान खान ने की भारत की तारीफ

श्रीलंका के बाद अब पाकिस्तान भी महंगाई की मार झेल रहा है। इमरान खान की सरकार गिरने के साथ ही एक दिन में अचानक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 30 रुपये का इजाफा किया गया है। इस पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत की तारीफ करते हुए पीएम शहबाज शरीफ की सरकार पर जमकर निशाना साधते हुए कहा कि इस असंवेदनशील सरकार ने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी द्वारा रूस के साथ 30 प्रतिशत सस्ते तेल के लिए किए गए सौदे को आगे नहीं बढ़ाया है।

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने सरकार की आलोचना की और भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि अमेरिका के रणनीतिक सहयोगी रूस से सस्ता तेल खरीदकर ईंधन की कीमतों में 25 रुपये (पाकिस्तानी रुपया) प्रति लीटर की कमी करने में कामयाब रहे हैं। इमरान खान ने एक ट्वीट में कहा, देश पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 20% यानी 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के साथ विदेशी आकाओं के सामने आयातित सरकार की अधीनता के लिए कीमत चुकाना शुरू कर रहा है। 

अक्षम और असंवेदनशील सरकार
उन्होंने कहा कि हमारे इतिहास में सबसे ज्यादा एकल मूल्य वृद्धि है। अक्षम और असंवेदनशील सरकार ने रूस के साथ हमारे सौदे को आगे नहीं बढ़ाया है जो कि 30% सस्ता तेल खरीदने का था। उन्होंने आगे कहा, इसके विपरीत भारत जो कि अमेरिका का रणनीतिक सहयोगी है, ने रूस से सस्ता तेल खरीदकर ईंधन की कीमतों में 25 रुपये (पाकिस्तानी रुपये) प्रति लीटर की कमी करने में कामयाब रहा है। अब हमारे देश को इस बदमाशों के हाथों मुद्रास्फीति की एक और भारी खुराक भुगतनी पड़ेगी। 

कीमतें बढ़ाने के अलावा कोई विकल्प नहीं-वित्त मंत्री
बता दें कि पाकिस्तान ने गुरुवार को पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों में 30 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के पुनरुद्धार को सुनिश्चित करने के लिए यह निर्णय लिया गया था। पाकिस्तान के डॉन अखबार ने बताया कि पेट्रोल की कीमत 179.86 रुपये, डीजल की कीमत 174.15 रुपेय और केरोसिन तेल की कीमत 155.56 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, हल्के डीजल की कीमत 148.31 रुपये प्रति लीटर होगी। पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ता इस्माइल ने इस्लामाबाद में एक संवाददाता सम्मेलन में इसकी घोषणा की। यहां उन्होंने कहा कि सरकार के पास कीमतें बढ़ाने के अलावा कोई अन्य विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा, हम अभी भी डीजल पर 56 रुपये प्रति लीटर का नुकसान उठा रहे हैं।