पैगंबर टिप्पणी विवाद: रांची में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा, दो की मौत, 10 घायल

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने हवा में फायरिंग कर लाठीचार्ज किया, To control the crowd, the police resorted to lathi charge by firing in the air.

पैगंबर टिप्पणी विवाद: रांची में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा, दो की मौत, 10 घायल

रांची। भाजपा नेताओं द्वारा की पैगंबर मुहम्मद पर कथित टिप्पणी को लेकर चल रहा विवाद खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। पैगंबर पर हुई टिप्पणी के बाद मुस्लिम समुदाया और देशभर के मुस्लिम देशों ने इस पर कड़ी आपत्ति जताते हुए घोर निंदा की है। इसी बीच झारखंड के रांची में पैगबंर पर की गई टिप्पणी को लेकर जुमे की नमाज के बाद हिंसा भड़क गई। इसमें दो लोगों की मौत हो गई, जबकि करीब 10 अन्य घायल हो गए। इसके बाद कई इलाकों में कफ्यू लगा दिया गया है।

झारखंड की राजधानी रांची में जुमे की नमाज के बाद प्रदर्शनकारियों ने निलंबित भाजपा नेता नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग की, जिनकी पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी ने विवाद को जन्म दिया है। पथराव शुरू करने के बाद भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने कल हवा में फायरिंग की और लाठीचार्ज किया। इसके बाद शहर के कई हिस्सों में कर्फ्यू लगा दिया गया था। 

रांची के मेन रोड पर भारी भीड़ जमा हो गई और नूपुर शर्मा और दिल्ली भाजपा की मीडिया इकाई के पूर्व प्रमुख नवीन जिंदल के खिलाफ नारेबाजी की, जिन्हें उनकी टिप्पणी पर पार्टी द्वारा निष्कासित कर दिया गया था। किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए इलाके में भारी बल तैनात किया गया है। टिप्पणी के विरोध में शहर की कई दुकानें भी बंद रहीं। झारखंड की राजधानी में एक दिन में हिंसा भड़की, कम से कम नौ राज्यों के कई शहरों में भाजपा नेता की टिप्पणी पर भारी विरोध हुआ।

शहर के पुलिस प्रमुख अंशुमान कुमार ने पुष्टि की कि गोली लगने से दो लोगों की मौत हुई है। उन्होंने कहा, आठ दंगाइयों और चार पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। उनका रिम्स और अन्य अस्पतालों में इलाज चल रहा है। हम पहले हिंसा में शामिल लोगों की पहचान करेंगे, उनसे पूछताछ करेंगे और फिर उन्हें गिरफ्तार करेंगे। उन्होंने कहा, "स्थिति नियंत्रण में है। प्रभावित इलाकों में प्रतिबंध लगाए गए हैं।

राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान के अधिकारियों ने पुष्टि की कि प्रदर्शनकारियों की पुलिस से झड़प के बाद अस्पताल लाए गए दो लोगों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि दस अन्य का अस्पताल में इलाज चल रहा है।