रीवा सर्किट हाउस में रेप: महंत ने हिस्ट्रीशीटर की मदद से नाबालिग को बनाया हवस का शिकार

सर्किट हाउस में हिस्ट्रीशीटर के नाम बुक था रूम, पूर्व सांसद रामविलास वेदांती का शिष्य है आरोपी, The room was booked in the name of the history sheeter in the circuit house, the accused is the disciple of former MP Ram Vilas Vedanti.

रीवा सर्किट हाउस में रेप: महंत ने हिस्ट्रीशीटर की मदद से नाबालिग को बनाया हवस का शिकार

रीवा। शहर के सबसे पॉश इलाके राजनिवास सर्किट हाउस में एक एक महंत ने अपने हिस्ट्रीशीटर शिष्य की मदद से एक नाबालिग के साथ रेप किया। पीड़िता का आरोप है कि इससे पहले आरोपी ने उसे जबरन शराब पिलाने का प्रयास किया। फिर हिस्ट्रीशीटर बदमाश और उसका साथी रूम का दरवाजा अंदर से बंद कर बाहर निकल गए। इसके बाद महंत ने शर्मनाक वारदात को अंजाम दिया। 28 मार्च की शाम आरोपी एनेक्सी भवन रूम नंबर-4 में ठहरा हुआ था, जो हिस्ट्रीशीटर बदमाश के नाम पर बुक था। आरोपी महंत श्रीराम जन्मभूमि न्यास के पूर्व सदस्य व पूर्व सांसद रामविलास वेदांती का शिष्य है। पुलिस ने पीड़िता की शिकायत पर महंत समेत चार लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है, जबकि मुख्य आरोपी महंत फरार है। 

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिवकुमार वर्मा के अनुसार सतना निवासी 17 वर्षीय नाबालिग कॉलेज में पढ़ाई कर रही है। सोमवार शाम अकौरी थाना नईगढ़ी निवासी विनोद पांडेय के बुलाने पर किशोरी सतना से रीवा आई थी। विनोद ने उसे झांसा दिया था कि वह महंत से मिलवाकर उसका काम करा देगा। किशोरी को विनोद सर्किट हाउस बुलाया था। उसे पहले सैनिक स्कूल के पास बुलाया गया। फिर वहां से गाड़ी के जरिए सर्किट हाउस लेकर पहुंचा। जहां पर नाबालिग को महंत सीताराम दास उर्फ समर्थ त्रिपाठी से विनोद पांडेय ने मिलवाया।

शराब पिलाने के प्रयास के बाद रेप
पीड़िता ने पुलिस को बताया कि वहां महंत, विनोद और एक अन्य आरोपी थे। जहां पर पहले उसे महंत ने शराब पिलाना चाही। उसके मना करने पर विनोद और दूसरा युवक बाहर से रूम बंद कर चले गए। इसके बाद महंत ने डरा-धमका कर उसके साथ ज्यादती की और अपने चेलों से उसे घर छोड़ आने को कहा। हिस्ट्रीशीटर ने उसे धमकाया कि किसी को कुछ नहीं बताना। सर्किट हाउस के बाहर नाबालिग ने अपने परिचित को पूरी घटना बताई। इसके बाद वह सतना चली गई। 29 मार्च की शाम पिता के साथ रीवा के सिविल थाने पहुंचकर केस कराया।

आरोपी को वेदांती महाराज से है रिश्ता
श्रीराम जन्मभूमि न्यास के पूर्व सदस्य राम विलास वेदांती महाराज की पैदाइश रीवा की है। उनकी शादी नहीं हुई। रेप का आरोपी महंत सीताराम दास उर्फ समर्थ त्रिपाठी उनके बड़े भाई का नाती है। वो शुरूआत से ही यूपी में रहा है, लेकिन अपने आप को डॉ. रामविलास वेदांती का नाती ही बताया करता था।

जेल से जमानत पर बाहर आया है हिस्ट्रीशीटर
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पुलिस ने इस मामले में 4 लोगों को आरोपी बनाया है। मुख्य आरोपी महंत सीताराम उर्फ समर्थ त्रिपाठी और दूसरा विनोद पांडेय है। दो आरोपी फिलहाल अज्ञात हैं। पुलिस ने विनोद को गिरफ्तार कर लिया है। साथ ही एक संदेही को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है। महंत फरार है, जिसकी पुलिस तलाश कर रही है। आरोपी विनोद पांडेय हिस्ट्रीशीटर बदमाश है। वह हाल ही में जेल से जमानत पर बाहर आया है।

हत्या सेत तीन दर्ज हैं तीन दर्जन अपराध
इस घटना का साजिशकर्ता विनोद पांडेय शातिर अपराधी है। उस पर हत्या, हत्या के प्रयास, अड़ीबाजी, रेप सहित 36 से अधिक आपराधिक मामले दर्ज हैं। दोहरे हत्याकांड पर उसे कोर्ट से सजा भी हो चुकी थी, फिलहाल वह जमानत पर बाहर था। बताया गया है कि वह तीन दिन से सर्किट हाउस में डेरा डाले हुआ था।

वेदांती की होने वाली है कथा
रीवा में समदड़िया मॉल के उद्घाटन पर आरोपी के गुरु और श्रीराम जन्मभूमि न्यास के पूर्व सदस्य व पूर्व सांसद रामविलास वेदांती की कथा होने वाली है। 1 अप्रैल से 10 अप्रैल तक हनुमान कथा और अष्टोत्तर शत रुद्राभिषेक का कार्यक्रम रखा गया है। इसी की तैयारी के लिए वेदांती महाराज का आरोपी शिष्य सीताराम दास रीवा आया हुआ था। वह इसका निमंत्रण बांटने के लिए अधिकारियों और जनप्रतिनिधियों से मिला था और अब फरार है।