यूक्रेन की मदद पर अमेरिका को रूस की चेतावनी, तीसरे विश्व युद्ध की धमकी

तीसरे विश्व युद्ध का वास्तविक खतरा, The real threat of the Third World War

यूक्रेन की मदद पर अमेरिका को रूस की चेतावनी, तीसरे विश्व युद्ध की धमकी

नई दिल्ली। यूक्रेन की मदद को लेकर रूस ने अमेरिका को चेतावनी दी है। साथ ही तीसरे विश्व युद्ध में बदलने की धमकी दी और कीव पर शांति वार्ता में खेलने का आरोप लगाया, जब अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि यूक्रेनी सेना मास्को को वापस हरा सकती है।

रूसी समाचार एजेंसियों से बात करते हुए, रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने शांति वार्ता को विफल करने के लिए कीव के दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का जोखिम गंभीर है। यह वास्तविक है, आप इसे कम नहीं आंक सकते। रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यूक्रेन के साथ शांति वार्ता जारी रहेगी, जबकि चेतावनी दी कि तीसरे विश्व युद्ध का वास्तविक खतरा है।

रूसी समाचार एजेंसियों से बात करते हुए उन्होंने वार्ता के लिए कीव के दृष्टिकोण की आलोचना करते हुए कहा, अच्छी इच्छा की अपनी सीमाएं होती हैं। लेकिन अगर यह पारस्परिक नहीं है, तो यह बातचीत की प्रक्रिया में मदद नहीं करता है। लेकिन हम (यूक्रेनी के राष्ट्रपति वलोडिमिर) जेलेंस्की द्वारा सौंपी गई टीम के साथ बातचीत करना जारी रख रहे हैं, और ये संपर्क जारी रहेंगे।

लावरोव ने पूर्व अभिनेता जेलेंस्की पर बातचीत के लिए नाटक करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, 'वह एक अच्छे अभिनेता हैं।' उन्होंने आगे कहा, यदि आप ध्यान से देखें और ध्यान से पढ़ें कि वह क्या कहता है, तो आप उनकी बातों में एक हजार विरोधाभास पाएंगे।

मौजूदा तनावों को देखते हुए, लावरोव ने कहा कि तीसरे विश्व युद्ध का खतरा वास्तविक है। यूक्रेन में चल रहे संघर्ष के बारे में उन्होंने कहा कि उन्हें विश्वास है कि समझौते पर हस्ताक्षर के साथ सब कुछ निश्चित रूप से समाप्त हो जाएगा। उन्होंने कहा, लेकिन इस समझौते के मापदंडों को लड़ाई की स्थिति से परिभाषित किया जाएगा जो समझौते के वास्तविकता बनने के समय हुई होगी।