सेहत: विटामिन बी12  की कमी से फंस सकते हैं बड़ी परेशानी में, कभी न करें अनदेखा

विटामिन बी 12 को इसे कोबालिन भी कहा जाता है। बी विटामिन भोजन को फ्यूल में बदलने में शरीर की मदद करते हैं, जिससे एनर्जी मिलती है। यह नर्व सेल्स को सही रखने एवं DNA-RNA प्रोडक्शन में भी मदद करता है।

सेहत: विटामिन बी12  की कमी से फंस सकते हैं बड़ी परेशानी में, कभी न करें अनदेखा

क्या आप जानते हैं कि बी विटामिन  8 तरह का होता है, जिसमें बी1, बी2, बी3, बी5, बी6, बी7, बी9 और बी12 शामिल हैं। इन सभी में विटामिनों में  बी 12 को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। बता दें कि विटामिन B12 एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो आपके शरीर को कई आवश्यक कार्यों के लिए चाहिए। यह विटामिन लाल रक्त कोशिकाओं और DNA के उत्पादन में एक आवश्यक भूमिका निभाता है, साथ ही साथ आपके तंत्रिका तंत्र के विकास में भी सहायक है।

विटामिन बी 12 को इसे कोबालिन भी कहा जाता है। बी विटामिन भोजन को फ्यूल में बदलने में शरीर की मदद करते हैं, जिससे एनर्जी मिलती है। यह नर्व सेल्स को सही रखने एवं DNA-RNA प्रोडक्शन में भी मदद करता है। विटामिन बी12, विटामिन बी9 के साथ मिलकर काम करता है, जिसे फोलेट या फोलिक एसिड (Folic acid) भी कहा जाता है।

आज के समय में वृद्ध लोगों के साथ कुछ युवाओं में भी विटामिन B12 की कमी देखी जा रही है। इसकी कमी हो जाने पर बहुत सी तंत्रिका तंत्र से जुड़ी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। यह एनीमिया का कारण भी बनता है। जिसके कारण स बहुत ज्यादा थकान होना, सांस चढ़ जाना, ऊर्जा की कमी महसूस होना, सिर दर्द आदि मुख्य रूप से शामिल हैं। इसका भी एक बड़ा कारण सही ढंग से खान-पान न होना।  खान-पान सही न होने से शरीर में   विटामिन B 12 की कमी होने लगती है जिसके कारण शरीर में काफी सारी समस्याएं होने लगती हैं।

विटामिन बी12 की कमी होने के संकेत
हालांकि इसकी कमी कुछ आहारों द्वारा ठीक की जा सकती है फिर भी समय से इन लक्षणों को पहचानना जरूरी है ताकि सही उपचार हो सके। कुछ खास लक्षण इस प्रकार हैं।

थकान महसूस होना 
यदि किसी में विटामिन बी12 की कमी है तो उसे थकान महसूस होगी। दरअसल, शरीर की कोशिकाओं को ठीक से काम करने के लिए विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। अगर विटामिन बी12 की कमी होगी तो लाल रक्त कोशिकाओं का प्रोडक्शन कम होगा, जिससे शरीर के अंगों तक आक्सीजन कम पहुंचेगी और थकान होगी। विटामिन बी12 या बी9 की कमी से मेगालोब्लास्टिक एनीमिया भी हो सकता है।
 
त्वचा का पीलापन
जब आप के शरीर में विटामिन बी12 की कमी हो जाती है तो आप का शरीर पीला पड़ने लगता है क्योंकि आप के शरीर में रेड ब्लड सेल्स व खून की कमी हो जाती है।

जीभ का लाल होना
आप की जीभ यदि लाल हो जाती है या वह सूज जाती है और उसमे बहुत दर्द होता है तो यह भी विटामिन ु12 की कमी का ही एक लक्षण होता है। इस वजह से बोलने में भी परेशानी होती है।

पेट संबंधित समस्याएं या गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल 
विटामिनबी 12 की कमी से दस्त, मतली, कब्ज, सूजन, गैस और अन्य आंत संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। ये विटामिनबी 12 वयस्कों और बच्चों दोनों को प्रभावित कर सकती हैं। 

मुंह में छाले पड़ना
इस विटामिन की कमी के कारण आप के मुंह में बहुत से छाले हो जाते हैं जिनमें आप को बहुत दर्द होता है और वहां सूजन भी आ जाती है।

आंखों का धुंधलापन
आप को धुंधला दिखना या दिखने में समस्या होना भी विटामिन बी12 की कमी का एक लक्षण होता है। यह भी अक्सर नरवस सिस्टम के डेमेज होने के कारण होता है।

हाथों और पैरों में जलन 
पेरेस्टेसिया एक मेडिकल शब्द है जिसमें शरीर के कुछ अंगों जैसे हाथों-पैरों में जलन या चुभन महसूस होती है। कई वयस्क और बच्चे जिनमें विटामिन बी12 की कमी होती है, उनमें ये लक्षण महसूस हो सकते हैं।