राष्ट्रगान को मप्र के मदरसों में भी अनिवार्य करने पर विचार करेंगे, इसमें बुराई क्या है: गृहमंत्री

वीडी शर्मा ने कहा राष्ट्रगान की मांग हम पाकिस्तान में तो नहीं कह रहे, VD Sharma said that we are not asking for the national anthem in Pakistan

राष्ट्रगान को मप्र के मदरसों में भी अनिवार्य करने पर विचार करेंगे, इसमें बुराई क्या है: गृहमंत्री

भोपाल। उत्तर प्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने के बाद मध्य प्रदेश सरकार भी इसे प्रदेश के मदरसों में भी लागू करने पर विचार कर सकती है। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि मदरसों में राष्ट्रगान होना चाहिए, इसमें बुराई क्या है। यह वचारणीय बिंदु है। इस पर विचार किया जा सकता है।

बता दें कि उत्तर प्रदेश में रमजान के अवकाश के बाद 12 मई से ही मदरसों में शिक्षण सत्र शुरू हुआ है। वहां योगी आदित्य नाथ सरकार ने आदेश जारी कर कहा है कि मदरसों में प्रार्थना के वक्त राष्ट्रगान अनिवार्य होगा। गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भारत माता की स्तुति का यह गान हर स्थान पर होना चाहिए। मां को सम्मान देना सभी का धर्म है। देश सबसे पहले है। यूपी में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य किया है। मैं उसके समर्थन में हूं।

गृहमंत्री मिश्रा ने कहा कि राष्ट्रगान सभी जगह हो इसको लेकर कोई विवाद नही होना चाहिए। यह देश का गान है। जब हम देश को माता का दर्जा देते हैं तो उसकी स्तुति करना गलत कैसे हो सकता है। मां का स्थान हमेशा ही ऊंचा रहा है। सभी धर्मों में मां सम्मानीय है। इसलिए मैं मानता हूँ कि मदरसा हो या अन्य कोई भी संस्थान में राष्ट्र की स्तुति अवश्य होनी चाहिए।

राष्ट्रगान की मांग पाकिस्तान में तो करेंगे नहीं-वीडी शर्मा
मध्यप्रदेश के मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि राष्ट्रगान की मांग हम पाकिस्तान में तो नहीं कह रहे कि राष्ट्रगान कराओ। हम तो मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश के अंदर, देश के कोने कोने में जहां भी शिक्षण संस्थान हैं, उसमें राष्ट्रगान हो, राष्टÑ की स्तुति हो, भारत माता की जय हो तो क्या गलत है, होना ही चाहिए। ऐसा हो रहा है, तो स्वागत योग्य निर्णय है।