राहत: किरायेदार 100 रुपये के स्टाम्प पर करा सकेंगे रेंट एग्रीमेंट

सरकार ने बजट 2022-23 में किया ऐलान, इससे पहले मान्य नहीं होता था 100 रूपये के स्टाम्प पर रेंट एग्रीमेंट, The government announced in the budget 2022-23

राहत: किरायेदार 100 रुपये के स्टाम्प पर करा सकेंगे रेंट एग्रीमेंट

भोपाल। प्रदेश में किराये का मकान लेकर रहने वालों को मप्र सरकार ने बड़ी राहत पहुंचाई है। अब एक साल से कम के किरायानामा पर स्टाम्प ड्यूटी 100 रुपए फिक्स रहेगी। अब से किरायेदार 100 रुपए के स्टाम्प पर ही रेंट एग्रीमेंट कर सकेंगे। वर्ष 2022-2023 के बजट को पेश करते हुए सरकार ने यह ऐलान किया है। इससे पहले रेंट एग्रीमेंट में 100 रुपये के स्टाम्प को मान्य नहीं माना जाता था।                               

महिलाओं को अभी जमीन-जायदाद की खरीद में स्टाम्प ड्यूटी में मिलने वाली 2 फीसदी की छूट 31 मार्च के बाद जारी रहेगी या नहीं, इस पर सरकार की ओर से फिलहाल कुछ स्पष्ट नहीं किया गया है। इस हिसाब से देखें तो आने वाली 31 मार्च तक तो महिलाएं 2 फीसदी की छूट का लाभ उठा सकती हैं।                          

इन जगहों पर कम होगा स्टाम्प शुल्क
बजट प्रावधानों के अनुसार, प्रदेश सरकार किरायानामा, बैंक गारंटी के नवीनीकरण और बैंक टू बैंक लोन ट्रांसफर पर लगने वाली स्टाम्प शुल्क को घटाने जा रही है। फिलहाल, इसकी दर 0.25% से लेकर 0.75% तक है। माना जा रहा है कि, इससे आम जन से लेकर उद्योगपतियों तक को राहत मिलेगी। वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने राज्य बजट में इसकी घोषणा की है। यानी अब सरकार प्रतिशत के बजाय फिक्स राशि पर स्टाम्प शुल्क वसूलेगी।                           

कहां कितना स्टाम्प शुल्क
एक साल से कम किरायेनामे पर सिर्फ 100 रुपए ही ड्यूटी चुकानी होगी। 20 करोड़ रुपए से कम के बैंक टू बैंक लोन ट्रांसफर पर 500 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक की स्टाम्प ड्यूटी देनी होगी। 20 करोड़ से ऊपर के लोन ट्रांसफर पर पहले की ही तरह 0.25% स्टाम्प ड्यूटी लगती रहेगी। जबकि, बैंक गारंटी पर अभी 0.25% शुल्क चुकाना पड़ता है। फिलहाल ये स्पष्ट नहीं है कि, इस पर कितना स्टाम्प शुल्क चुकाना होगा। अभी प्रस्ताव आना बाकी है।