गुजरात और हिमाचल प्रदेश में 8 दिसंबर को वोटों की गिनती, सबकी टिकी हैं निगाहें

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। वोटों की गिनती का काम अलग-अलग सेंटर में गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू होगा। पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम खुलेंगी। 9 बजे तक पहला रुझान आ जाएगा। माना जा रहा है कि दोपहर तक दोनों राज्यों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। बता दें कि गुजरात में 5 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ है।

गुजरात और हिमाचल प्रदेश में 8 दिसंबर को वोटों की गिनती, सबकी टिकी हैं निगाहें

नई दिल्ली। गुजरात और हिमाचल प्रदेश में वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। वोटों की गिनती का काम अलग-अलग सेंटर में गुरुवार सुबह 8 बजे शुरू होगा। पहले डाक मतपत्रों की गिनती होगी। इसके बाद ईवीएम खुलेंगी। 9 बजे तक पहला रुझान आ जाएगा। माना जा रहा है कि दोपहर तक दोनों राज्यों की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। बता दें कि गुजरात में 5 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान संपन्न हुआ है।

गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीट

गुजरात में विधानसभा की कुल 182 सीट हैं और यहां सरकार बनाने के लिए 92 सीटों की दरकार होती है। भाजपा 27 सालों से सत्ता में हैं और इस बार भी सरकार बनाती है तो पार्टी पश्चिम बंगाल में सीपीआई-एम के लगातार चुनाव जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी। एग्जिट पोल में भाजपा की प्रचंड जीत का अनुमान लगाया गया है।

Read More: संसद का शीतकालीन सत्र कल से, सरकार ने आज बुलाई सर्वदलीय बैठक

हिमाचल में विधानसभा की कुल 68 सीट

वहीं हिमाचल में विधानसभा की कुल 68 सीटें हैं और यहां बहुमत का आंकड़ा 35 है। अभी यहां भाजपा की सरकार है। हिमाचल चुनावों का 35 सालों का इतिहास बताता है कि यहां किसी पार्टी की सरकार रिपीट नहीं हुई है। एग्जिट पोल में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ी टक्कर का अनुमान है। भाजपा की सरकार बनती है तो भी यह रिकॉर्ड होगा।

Read More: Health Tips : सर्दियों में अमृत समान होता है गर्म पानी, इसे पीने से होते हैं कई फायदे

उपचुनाव परिणाम पर भी रहेगी नजर
गुजरात और हिमाचल प्रदेश के साथ ही एक लोकसभा उपचुनाव और पांच राज्यों की 6 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनावों के लिए भी मतगणना होगी। जिन सीटों के उपचुनाव नतीजों पर देश की नजर रहेगी उनमें मैनपुरी लोकसभा सीट के साथ ही आजमगढ़ विधानसभा सीट शामिल है। इनके अलावा यूपी की खतौली विधानसभा सीट, ओडिशा की पदमपुर, राजस्थान की सरदारशहर, बिहार की कुरहानी और छत्तीसगढ़ की भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट का परिणाम भी घोषित होगा।