एक लाख युवाओं को दी जाएगी सरकारी नौकरी

। मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से बुदनी के दशहरा मैदान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 5521 करोड़ रुपए की लागत से 26 उद्योगों का शिलान्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में रोजगार के सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।

एक लाख युवाओं को दी जाएगी सरकारी नौकरी

भोपाल। मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने के उद्देश्य से बुदनी के दशहरा मैदान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मुख्यमंत्री ने प्रदेश में 5521 करोड़ रुपए की लागत से 26 उद्योगों का शिलान्यास किया। इस दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश में रोजगार के सुनहरे अवसर प्राप्त होंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के युवाओं को आश्वस्त किया है कि हर माह दो लाख युवाओं को स्व-रोजगार दिया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवाओं को आगामी एक वर्ष में एक लाख शासकीय सेवाओं में नौकरी दी जायेगी। साथ ही शासन की विभिन्न योजनाओं में  रोजगार और स्व-रोजगार भी उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 8 माह में ही 25 लाख युवाओं को स्व-रोजगार से जोड़ा जा चुका है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि तकनीकी और कुशल युवा उद्योग लगाने के लिए आगे आए।  इस दौरान सीहोर जिला प्रभारी मंत्री प्रभुराम चौधरी, सांसद रमाकांत भागर्व, जिला पंचायत अध्यक्ष गोपाल सिंह इंजीनियर मौजूद थे। 

50 हजार से 50 लाख रुपए लोन

मुख्यमंत्री ने युवाओं से आहवान किया कि युवाओं के लिए ही बनाई गई मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना से 50 लाख रूपये तक का अपना स्व-रोजगार शुरू करें। मध्यप्रदेश सरकार ऋण की गारंटी देगी। साथ ही 3 प्रतिशत ब्याज अनुदान भी दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने क्लस्टर आधारित उद्योगों की परिकल्पना का उल्लेख करते हुए कहा कि एक जगह पर अनेक उद्यमियों के समूह से उत्पादन और रोजगार का बड़ी संख्या में सृजन होना है। मुख्यमंत्री ने बुरहानपुर, इंदौर, भोपाल और नीमच के कलस्टर डेवलपर्स से वर्चुअल संवाद कर उनके उत्पाद और उनके द्वारा दिये जाने वाले रोजगार की जानकारी ली। उन्होंने सभी डेवलपर्स प्रति आभार व्यक्त किया और नया कार्य शुरू करने की शुभकामनाएँ दी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने हाल ही में मध्यप्रदेश के चीता स्टेट बनने का उल्लेख करते हुए कहा कि हम पहले से टाइगर और तेंदुआ स्टेट है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन क्षेत्र में भी बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर पैदा किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कलस्टर के साथ आजीविका मिशन की गतिविधियों का उल्लेख करते हुए नागरिकों का आहवान किया कि चीन सहित दुनिया के अन्य उत्पादों के स्थान पर स्थानीय उत्पाद खरीदें। उन्होंने कहा कि बुदनी में 20 करोड़ रूपये की लागत से प्रारंभ हुए खिलौना कलस्टर के खिलौनों की धूम दुनिया में होगी। भोपाल में दवा, बुरहानपुर में कपड़ा, इंदौर में फर्नीचर सहित अन्य सभी जिलों में भी कलस्टर उद्योग आधारित उदाहरण बनेंगे।

बुधनी में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बुदनी में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इससे नर्मदापुरम संभाग के नागरिकों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएँ मिल पाएंगी। उन्होंने बुदनी क्षेत्र में फोर लेन सड़कों के निर्माण का उल्लेख करते हुए कहा कि बुदनी के आस-पास आवागमन की बेहतर सुविधाओं से और भी उद्योग आयेंगे, जिनसे पूरा क्षेत्र समृद्ध होगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नागरिकों से उज्जैन "महाकाल लोक" के आगामी 11 अक्टूबर को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए जाने वाले लोकार्पण कार्यक्रम में सहभागिता की अपील की। उन्होंने मंदिरों को सजाने, संवारने, दीप जलाने, भजन कीर्तन आदि करने की अपील की।

सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा कि मुख्यमंत्री की परिकल्पना अनुसार प्रदेश में 41 क्लस्टर पर काम हो रहा है। इनसे बड़ी संख्या में प्रदेश के युवाओं को रोजगार मिलेगा और करोड़ों रूपये का निवेश भी आएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि उनकी घोषणा के अनुरूप हर माह दो लाख से अधिक युवाओं को स्व-रोजगार योजनाओं से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने युवाओं  को रोजगार देने के लिए कार्यक्रम स्थल पर  विभिन्न कंपनियों द्वारा लगाए गए स्टॉल का निरीक्षण किया। उन्होंने कंपनियों के प्रतिनिधियों से रोजगार प्रदान करने की प्रक्रिया की जानकारी ली। रोजगार दिवस पर गुजरात, राजस्थान और मध्यप्रदेश के सीहोर, इंदौर, देवास, रायसेन सहित अनेक जिलों की 21 कम्पनियों ने अपने स्टॉल लगाए। कार्यक्रम स्थल पर क्षेत्र की महिला स्व-सहायता समूह द्वारा उत्पादित सामग्री की प्रदर्शनी भी लगाई गई थी। मुख्यमंत्री ने सभी स्टॉलों पर जाकर ग्रामीण महिलाओं का उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम प्रारंभ में मुख्यमंत्री चौहान ने दीप प्रज्ज्वलन और कन्या-पूजन भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम पंचायत तालपुरा में मुख्यमंत्री डेयरी प्लस योजना का किया शुभारंभ

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधनी विकासखंड की ग्राम पंचायत तालपुरा में मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान के शिविर में मुख्यमंत्री डेयरी प्लस योजना का शुभारंभ किया। उन्होंने आवेदकों से चर्चा कर उनकी समस्याओं को सुना और आवेदनों का निराकरण करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने हितग्राहियों को स्वीकृति-पत्र एवं सामग्री का प्रतीक स्वरूप वितरित किया।