देश के साथ विकास के रास्ते पर तेजी से बढ़ रहा मध्यप्रदेश

प्राचीन समय से भारतवर्ष एक महान देश रहा है, जिसे सोने की चिड़िया कहा जाता था। लेकिन पहले विदेशी आक्रांताओं के आक्रमण और फिर अंग्रेजों के शासन के चलते यह महान देश अपने स्तर को बनाए नहीं रख सका।

देश के साथ विकास के रास्ते पर तेजी से बढ़ रहा मध्यप्रदेश

सीहोर। प्राचीन समय से भारतवर्ष एक महान देश रहा है, जिसे सोने की चिड़िया कहा जाता था। लेकिन पहले विदेशी आक्रांताओं के आक्रमण और फिर अंग्रेजों के शासन के चलते यह महान देश अपने स्तर को बनाए नहीं रख सका। वो देश जिसका हजारों साल पहले वैश्विक अर्थव्यवस्था में 33 प्रतिशत का योगदान हुआ करता था, उसकी हिस्सेदारी सिर्फ 3 प्रतिशत पर आ गई। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी जी की सरकार आने के बाद से स्थितियां बदली हैं। भारत विश्वगुरु बनने के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है और देश के साथ-साथ मध्यप्रदेश भी विकास के रास्ते पर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। यह बात मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रशिक्षण वर्ग के समापन सत्र में ‘बढ़ता मध्यप्रदेश और बढ़ता भारत’ विषय पर संबोधित करते हुए कही। इससे पहले 10 वें सत्र में प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद जी ने ‘विचार परिवार’ विषय पर उद्बोधन दिया।

भाजपा सरकार ने जगाया देश का स्वाभिमान, बढ़ाया मानः 
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबोधित करते हुए कहा कि भारत अत्यंत प्राचीन सभ्यता वाला, समृद्ध देश रहा है। जिस समय अमेरिका और यूरोप में सभ्यता का उदय भी नहीं हुआ था, उस समय हमारे देश में वेदों की रचना की गई। सैकड़ों साल पहले दुनिया की अर्थव्यवस्था में भारत का योगदान 33 प्रतिशत हुआ करता था। इसे सोने की चिड़िया कहा जाता था। लेकिन विदेशी आक्रांताओं की लूटपाट, शासन और फिर अंग्रेजी शासन ने देश की अर्थव्यवस्था को तार-तार कर दिया और वैश्विक अर्थव्यवस्था में भारत का योगदान 3 प्रतिशत पर आ गया। स्वतंत्रता के बाद भी देश की बागडोर जिन हाथों में आई उन्होंने पाश्चात्य पद्धति अपनाई जिसका खामियाजा देश को भुगतना पड़ा। अटल जी की सरकार ने पोखरण विस्फोट करके दुनिया को भारत की शक्ति दिखाई और देश का स्वाभिमान बढ़ाया। लेकिन उसके बाद फिर कांग्रेस की ऐसी सरकार आई, जिसने अलगाववाद और तुष्टीकरण की राजनीति करते हुए घोटालों की लंबी श्रृंखला प्रस्तुत की। 2014 में मोदी जी की सरकार बनने के पश्चात देश में आमूलचूल परिवर्तन हुआ। भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से बढ़ रही है और आज हमारा देश दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुका है। वैश्विक अर्थव्यवस्था में आज भारत का योगदान 3 फीसदी से बढ़कर 9.5 फीसदी पर आ गया है।  हमारे प्रधानमंत्री जी ने आत्मनिर्भर भारत का नारा देकर उसका रोडमैप भी तैयार किया है। उन्होंने 2026 तक भारत को पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य रखा है। सैन्य क्षेत्र में भारत अपने दुश्मनों को आंख से आंख मिलाकर जवाब दे रहा है और कोरोना संकट के दौरान दो-दो वेक्सीन बनाकर तथा सारी दुनिया को वेक्सीन देकर भारत ने दुनिया को इस बदलाव का अहसास करा दिया है। विश्व योग दिवस के माध्यम से प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भारतीय संस्कृति को वैश्विक स्तर पर स्थापित करने का काम किया है, तो रूस- यूक्रेन युद्ध में अपने छात्रों को यूक्रेन से सकुशल निकालकर वैश्विक परिदृश्य में भारत के बढ़ते कद का अहसास करा दिया है।

विकास के रास्ते पर बढ़ रहा मध्यप्रदेश
श्री चौहान ने कहा कि देश के साथ मध्यप्रदेश भी आत्मनिर्भरता और विकास के रास्ते पर तेजी से कदम बढ़ा रहा है। पहले जब कांग्रेस की दिग्गी राजा की सरकार थी तो मध्यप्रदेश गड्ढा युक्त था, लेकिन अब मध्यप्रदेश गड्ढामुक्त बन रहा है। प्रदेश में भाजपा की सरकार के आने से पहले कुल 2900 मेगावाट बिजली उपलब्ध थी, उसे बढ़ाकर हमने 24000 मेगावाट कर दिया। 24000 करोड़ की बिजली सब्सिडी हम गरीबों को दे रहे हैं। 300000 किलोमीटर शानदार सड़कें हम बना रहे हैं। भाजपा की सरकार ने चंबल से डाकुओं के आतंक को खत्म किया है, तो नक्सलियों पर भी नकेल लगाई है। माफियाओं, गुंडों के अवैध कब्जों पर बुलडोजर चलाकर 21000 हजार एकड़ सरकारी जमीन मुक्त कराई गई है। कांग्रेस के समय में प्रदेश में 7ः30 लाख हेक्टेयर में सिंचाई होती थी, हमने इसे बढ़ाकर 45 लाख हेक्टेयर पर पहुंचा दिया है। कृषि उत्पादन में मध्यप्रदेश दुनिया में धूम मचा रहा है। हमारा एग्रीकल्चर ग्रोथ रेट 18 प्रतिशत पर पहुंच गया है। प्रदेश की आर्थिक विकास दर 19.7 प्रतिशत हो गई है और हमारी जीडीपी 3 लाख करोड़ से बढ़कर 12.30 लाख करोड़ हो चुकी है। समाज हित में हमारी लाडली लक्ष्मी योजना, संबल योजना जैसी अन्य योजनाएं गरीबों के सपनों को साकार कर रही हैं। वहीं, हमारी सरकार ने पिछड़ा वर्ग के विकास के लिए भी अनेक योजनाएं लागू की हैं। लोगों तक इन योजनाओं का लाभ पहुंचाना पिछड़ा वर्ग मोर्चा की जिम्मेदारी है।

हम दुनिया को श्रेष्ठता का मार्ग दिखा रहे : हितानंद जी
पार्टी के प्रदेश संगठन महामंत्री श्री हितानंद जी ने हमारा विचार परिवार विषय पर सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा विचार शास्वत और चिरपुरातन है, उसकी पुर्नस्थापना हो, इसके लिए हम मिलकर अलग-अलग क्षेत्रों में विचार को आगे बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद कष्मीर की स्वायत्ता को लेकर डॉ. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने नेहरू सरकार से त्यागपत्र दिया। जिसके बाद जनसंघ का गठन हुआ। जो 1975 में भारतीय जनता पार्टी में विलय हुआ। तब हमारे विचार का प्रसार हुआ और हम पुनः संघर्ष करते हुए खड़े हुए। उन्होंने कहा कि नेहरू जी ने एक समय संसद में कहा था कि देश में एक इंच पर भी भगवा फहराने नहीं देंगे, तब डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने कहा था कि हम इस कुत्सित मानसिकता को कुचल डालेंगे। आज विचार परिवार के प्रयासों से भारत की इंच-इंच भूमि पर भगवा फहरा रहा है। उन्होंने कहा कि आज संघ का विचार वटवृक्ष की तरह फैला हुआ है। हम विचार के आधार पर आगे बढ़ते जा रहे हैं। हम दुनिया को श्रेष्ठता का मार्ग दिखा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने दिलाया पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा- प्रहलादसिंह पटेल

प्रशिक्षण वर्ग के सातवें सत्र में ‘केंद्र एवं प्रदेश सरकार की पिछड़ा वर्ग केंद्रित योजनाएं’ विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि पहले की सरकारों ने पिछड़ा वर्ग के लिए कुछ नहीं किया। विशेषकर कांग्रेस की सरकारों का रवैया पिछड़ा वर्ग के प्रति असहयोगात्मक रहा है।

सबका साथ, सबका विकास के मंत्र पर आगे बढ़ रही मोदी सरकार- रणवीर सिंह रावत

भाजपा के प्रदेश महामंत्री रणवीर सिंह रावत ने आठवें सत्र में ‘2014 के बाद युगांतरकारी परिवर्तन’ विषय पर संबोधित करते हुए कहा कि 2014 में मोदी सरकार बनने के बाद देश में आमूलचूल परिवर्तन आए हैं। देश ने हर क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल की हैं।

भाजपा सरकार, मुख्यमंत्री चौहान ने दिलाया निकाय चुनाव में आरक्षण- भूपेंद्रसिंह

प्रशिक्षण वर्ग के नौंवें सत्र में स्थानीय निकाय चुनाव में पिछड़ा वर्ग आरक्षण में भाजपा सरकार की भूमिका’ विषय पर बोलते हुए प्रदेश के कैबिनेट मंत्री भूपेंद्रसिंह ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में पिछड़ा वर्ग को आरक्षण मिलना प्रदेश की भाजपा सरकार और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भागीरथ प्रयासों और कभी न हारने वाले जज्बे की जीत है

भारत पुनः विश्वगुरू बने यह हमारा संकल्प
श्री हितानंद जी ने कहा कि हम जिस शास्वत विचार को लेकर काम कर रहे हैं, उस विचार के आधार पर भारत दुनिया को सिखाने के लिए फिर आगे बढ़ रहा है, क्योंकि हम दुनिया को एक परिवार के रूप में देखते हैं, हम सर्वभवन्तु सुखिनः के आधार पर दुनिया को श्रेष्ठता की ओर ले जा रहे हैं।  उन्होंने कहा कि एक समय था, वर्तमान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी जब गुजरात के प्रधानमंत्री थे, तब उन्हें अमेरिका वीजा नहीं देता था, आज उन्हीं मोदी जी को बुलाने के लिए अमेरिका आतूर है। एक समय भारत के प्रधानमंत्री सिर्फ खड़े रहते थे, आज प्रधानमंत्री जी के पीछे कई देश खड़े हैं। आज प्रधानमंत्री जी के पीछे कई देश खड़े हैं, यह हमारे विचार की ही ताकत है। विचार परिवार के सभी कार्यकर्ताओं का संकल्प है कि भारत पुनः विश्वगुरू बने।
समापन सत्र के अवसर पर पिछड़ा वर्ग मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष श्री नारायण सिंह कुशवाहा, प्रशिक्षण प्रशिक्षण वर्ग के प्रदेश प्रभारी श्री विजय दुबे, प्रदेश महामंत्री श्री रणवीर रावत, मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष श्री चंदूलाल साहू, मोर्चा के प्रदेश के सह प्रभारी देवनारायण प्रजापति उपस्थित थे।
 

राम मंदिर का विरोध करने वाले केजरीवाल जप रहे श्रीराम : शिवराज सिंह चौहान
नई दिल्ली। केजरीवाल ऐसे भष्मासुर हैं। जिन्होंने अपने गुरु का ही कबाड़ा कर दिया। किसी को नहीं छोड़ा और छोड़ेंगे भी नहीं, वे गिरगिट से भी तेज रंग बदलते हैं। इसलिए धोखे में नहीं आना। यह अपील मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिल्ली एमसीडी चुनाव में जनता से की। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने बुधवार को दिल्ली के चंदर नगर में आयोजित जनसभा में केजरीवाल पर आरोप लगाते हुए कहा कि आप पार्टी केवल खोखला प्रचार करती है। जबकि भाजपा सेवा को ही विचार मानकर काम करती है।

करप्शन वॉल हैं केजरीवाल
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केजरीवाल तो करप्शन वॉल और करप्शन किंग हो गये हैं। उनका एक मंत्री जेल में मसाज करा रहा है और एक मंत्री मसाज कराकर जेल जाने की तैयारी कर रहा है। दिल्ली वाले जानते हैं शराब घोटाले से लेकर कितने घोटाले केजरीवाल ने किए हैं, दिल्ली को तबाह और बर्बाद कर दिया, दिल्ली की जनता का जीवन प्रदूषण की घुट रहा है।

झूठ बोले कौआ काटे, केजरीवाल से डरियो
मुख्यमंत्री ने कहा कि केजरीवाल झूठ बोलने का काम करते हैं। और भाजपा जनहित के कामों में विश्वास करती है। हमारे लिए सेवा ही विचार है। हम काम करते हैं, कूड़ा घर की जगह लाइब्रेरी बना कर दे दी उन्होंने कहा कि केजरीवाल, झूठ बोले कौवा काटे, केजरीवाल से डरियो, धोखा देकर निकल जाएंगे तुम देखते रहियो।

अब जय श्री राम का नारा जप रहें केजरीवाल
उन्होंने कहा कि केजरीवाल पहले राम मंदिर का विरोध करते थे और आज जब राम मंदिर बन रहा है तो जय श्रीराम का नाम जपते फिर रहें हैं। चुनावों में खोखला प्रचार करने केजरीवाल मध्यप्रदेश में रोज फ्रंटपेज पर विज्ञापन दे रहे हैं केजरीवाल, जबकि दिल्ली की जनता परेशान है। वहीं पंजाब में अपराध बढ़ रहे हैं, गोलियां चल रहीं हैं और विज्ञापन छप रहा है हंसता-बढ़ता पंजाब। जनता का पैसा बर्बाद करने में जुटे है पंजाब और केजरीवाल सीएम ।

भाजपा ने किया विकास
श्री चौहान ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश का विकास हो रहा है। एक रुपए में गरीब को भोजन कराने वाली पार्टी भाजपा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक गौरवशाली, वैभवशाली, शक्तिशाली राष्ट्र का निर्माण हो रहा है। 2014 के बाद विश्व का भारत को देखने का दृष्टिकोण बदल गया है। आज ये स्थिति है कि रूस, अमेरिका और चाइना भी मोदी-मोदी कर रहा है। उन्होंने कहा वन सन, वन ग्रिड, वन वर्ल्ड, तो ब्रिटेन ने कहा वन नरेंद्र मोदी। आज दुनिया में भारत का डंका बज रहा है।

मुख्यमंत्री ने की जनता से अपील
मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से अपील करते हुए कहा कि एमसीडी चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाइये, ताकि सेवा के विचार को और ताकत के साथ हम नीचे तक ले जा सकें और दिल्ली को अधिक बेहतर बना सकें।