अब कुत्ते ने काटा तो मालिक की खैर नहीं! देगा पड़ेगा भारी जुर्माना

नोएडा। अगर पालतू कुत्ता किसी को काटा लेता है तो मालिक पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जायेगा और जख्मी व्यक्ति के इलाज का पूरा खर्च भी वही उठाएगा। दरअसल, नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की 207वीं बोर्ड की बैठक में आवारा, पालतू कुत्तों और पालतू बिल्लियों के प्राधिकरण की नीति निर्धारण के संबंध में बड़े निर्णय लिए गए।

अब कुत्ते ने काटा तो मालिक की खैर नहीं! देगा पड़ेगा भारी जुर्माना

पालतू जानवरों के लिए नए नियम लागू

नोएडा। अगर पालतू कुत्ता किसी को काटा लेता है तो मालिक पर भारी भरकम जुर्माना लगाया जायेगा और जख्मी व्यक्ति के इलाज का पूरा खर्च भी वही उठाएगा। दरअसल, नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) की 207वीं बोर्ड की बैठक में आवारा, पालतू कुत्तों और पालतू बिल्लियों के प्राधिकरण की नीति निर्धारण के संबंध में बड़े निर्णय लिए गए। एनीमल वेलफेयर बोर्ड ऑफ इंडिया (Animal Welfare Board of India) की गाइडलाइन का अनुपालन करते हुए नोएडा अथॉरिटी ने नीति का निर्धारण किया है। 


नए नियम के मुताबिक, यदि पेट डॉग किसी को काटता है। तब उसके मालिक पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। 31 जनवरी 2023 तक पालतू कुत्तों और बिल्लियों पंजीकरण अनिवार्य है। रजिस्ट्रेशन नहीं कराने पर पैनाल्टी लगाई जाएगी।

Read More: गुजरात के रण में कांग्रेस करेगी महाप्रचार, चुनाव में प्रचार करने जाएंगे सोनिया और राहुल 

वैक्सीनेशन नहीं लगवाने पर जुर्माना

नए नियमों में पालतू कुत्तों के स्टरलाइजेशन/एंटीरेबीज वैक्सीनेशन को अनिवार्य किया गया है। उल्लंघन करने पर 1 मार्च 2023 से हर माह दो हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। 

पालतू के गंदगी करने पर मालिक की होगी जिम्मेदारी
पालतू कुत्ते के सार्वजनिक स्थल पर गंदगी किए जाने पर उसकी सफाई की जिम्मेदारी उसके मालिक की होगी।

Read More: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है मखाने, इस तरह खाएंगे तो हमेशा बने रहेंगे जवां

काटने पर मालिक पर लगेगा जुर्माना

पालतू कुत्ते और बिल्ली के कारण किसी अप्रिय घटना होने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। वहीं घायल का इलाज पेट डॉग का मालिक कराएगा।