टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज 

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबले मेलबर्न में रविवार (13 नवंबर) को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान और इंग्लैंड की भिड़ंत होने वाली है। दोनों टीमें एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी हैं और जो भी टीम आज जीतेगी, वो दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनेगी।

टी20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज 

नई दिल्ली। टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबले मेलबर्न में रविवार (13 नवंबर) को पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। दुनिया के दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर पाकिस्तान और इंग्लैंड की भिड़ंत होने वाली है। दोनों टीमें एक-एक बार टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीत चुकी हैं और जो भी टीम आज जीतेगी, वो दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप की चैंपियन बनेगी। इंग्लैंड की बात करें तो वह भी तीसरी बार फाइनल खेलेगा। 2010 में उसने ऑस्ट्रेलिया को हराया था। वहीं, 2016 में वेस्टइंडीज के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था।


बता दें कि पाकिस्तान की टीम ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम ने भारत को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था और दोनों टीमें अब एमसीजी में एक-दूसरे का सामना करने के लिए तैयार हैं। फैंस से भी बेसब्री से इस मुकाबले का इंतजार कर रहे होंगे, लेकिन एक बात जरूर है कि शायद ही एमसीजी में उतनी सीटें भरी जाएंगी, जितनी टी20 वर्ल्ड कप के इसी सीजन के भारत बनाम पाकिस्तान मैच में भरी गई थीं। 

Read More: जानिए क्यों शाहरूख खान को मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम ने रोका



सेल्समैन से कैसे पाकिस्तान के स्टार पेसर बने हारिस राउफ, खुद सुने उनकी जुबानी
एमसीजी की दर्शक क्षमता एक लाख के आसपास है और भारत बनाम पाकिस्तान मैच में 90 हजार से ज्यादा दर्शकों की उपस्थिति दर्ज की गई थी, लेकिन पाकिस्तान बनाम इंग्लैंड मैच में दर्शकों की संख्या शायद इतनी न देखने को मिले। हालांकि, फिर भी काफी संख्या में दर्शक इस मैच को देखने वाले हैं, क्योंकि टी20 वर्ल्ड कप का फाइनल अब दो साल के बाद वेस्टइंडीज की सरजमीं पर आयोजित होगा। 


मेलबर्न का ये मैदान आज एक बार फिर से एक ऐतिहासिक क्रिकेट मैच का गवाह बनेगा। इससे पहले कई मौकों पर इसमें बड़े टूर्नामेंट खेले गए हैं और ज्यादातर मौकों पर फाइनल इसी मैदान पर होता है। 1992 के वर्ल्ड कप का फाइनल भी इसी स्टेडियम में हुआ था, जिसे पाकिस्तान ने जीता था। वहीं, 2015 के वनडे वर्ल्ड कप का फाइनल भी इसी मैदान पर खेला गया था, जबकि 2020 वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप फाइनल भी यहीं हुआ था।

Read More: करी पत्ते से बालों को बनाएं काला, घना, लंबा और चमकदार, जानें इसका इस्तेमाल 

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हराकर बनाई जगह 
पाकिस्तान सुपर-12 राउंड में ग्रुप-2 में भारत, दक्षिण अफ्रीका, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के साथ था। उसे शुरुआती दो मैचों में भारत और जिम्बाब्वे के खिलाफ हार मिली थी। इसके बाद उसने वापसी की। पाकिस्तान ने नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका को हराकर सेमीफाइनल की दौड़ में खुद को बनाए रखा। उसे आखिरी मैच में बांग्लादेश पर जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नीदरलैंड की जीत भी चाहिए थी। नीदरलैंड ने अफ्रीकी टीम को हराकर पाकिस्तान का रास्ता साफ कर दिया। बाबर आजम की टीम ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली। उसने फिर सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को हरा दिया।

इंग्लैंड का सफर
इंग्लैंड ग्रुप-1 में ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, आयरलैंड और अफगानिस्तान के साथ था। उसने पहले मैच में अफगानिस्तान को हराया था। उसके बाद आयरलैंड खिलाफ बारिश से प्रभावित मैच में डकवर्थ लुईस नियम से हार मिली। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरा मैच बारिश के कारण धुल गया। इस तरह इंग्लैंड के तीन मैच में सिर्फ तीन अंक थे। उसे अपने बाकी बचे दो मैचों में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ जीत चाहिए थी। उसने दोनों मैच जीते। अंक तालिका में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के सात-सात अंक थे। बेहतर नेट रनरेट के आधार पर न्यूजीलैंड और इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल में पहुंच गई। वहां इंग्लैंड ने भारत को हराकर फाइनल का टिकट कटाया।

Read More: स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है मखाने, इस तरह खाएंगे तो हमेशा बने रहेंगे जवां

कब है पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला?
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला 13 नवंबर यानी रविवार को है।

कहां खेला जाएगा पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मैच?
पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुकाबला मेलबर्न में खेला जाएगा।

कब शुरू होगा पाकिस्तान और इंग्लैंड का मुकाबला?
पाकिस्तान और इंग्लैंड का फाइनल मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से है। टॉस एक दोपहर 1:00 बजे होगा।

कौन से टीवी चैनल पर प्रसारित होगा मैच?
टी20 वर्ल्ड कप के प्रसारण का अधिकार स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क (Star Sports Network) के पास है। आप स्टार स्पोर्ट्स के अलग-अलग चैनल पर हिंदी और इंग्लिश के अलावा देश की अन्य भाषाओं में कमेंट्री के साथ यह मैच देख सकते हैं।