Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस पर किया ड्रोन से हमला, दो रूसी एयरबेस तबाह, तीन सैनिकों की मौत

रूस के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले 2 हवाई ठिकानों (Air Base) पर यूक्रेन के ड्रोन विमान ने सोमवार को हमला कर दिया। इस हमले में पुतिन के तीन सैनिकों की मौत हो गई और चार घायल हो गए। इन ड्रोन हमलों में रूस के दो Tu-95 परमाणु बॉम्बर भी तबाह हो गए हैं। यूक्रेन की तरफ से और हमलों के खतरे को देखते हुए रूसी एयरबेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है।

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस पर किया ड्रोन से हमला, दो रूसी एयरबेस तबाह, तीन सैनिकों की मौत
  • रूस के दो Tu-95 परमाणु बॉम्बर भी तबाह, 4 अन्य घायल  

कीव। रूस के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले 2 हवाई ठिकानों (Air Base) पर यूक्रेन के ड्रोन विमान ने सोमवार को हमला कर दिया। इस हमले में पुतिन के तीन सैनिकों की मौत हो गई और चार घायल हो गए। बताया जा रहा है कि इन ड्रोन हमलों में रूस के दो Tu-95 परमाणु बॉम्बर भी तबाह हो गए हैं। 


बता दें कि रूस ने इन  बॉम्बर्स को यूक्रेन और ब्रिटेन को डराने के लिए तैनात किया था। वहीं यूक्रेन की तरफ से और हमलों के खतरे को देखते हुए रूसी एयरबेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है। इससे पहले, सेराटोव में एंगेल्स एयरबेस और रियाज़ान में डायगिलेवो एयरबेस में बड़े विस्फोटों की सूचना मिली थी, लेकिन इस पर कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई थी।

Read More: कोलंबिया में भूस्खलन की वजह से बस खाई में गिरी, 34 लोगों की मौत, कई घायल


हमलों के बारे में यूक्रेनी वायुसेना ने किया ट्वीट
वैसे रूसी सेना ने यूक्रेन के हमलों पर आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है लेकिन इसकी वायुसेना ने ट्वीट किया "क्या हुआ?" साथ में एक पार्टी करने वाला चेहरा इमोजी और एक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त विमान की तरह दिखने वाली छवियां साझा की गई हैं।

Read More: रुसी हमलों से अंधेरे में डूबा यूक्रेन, 60 लाख लोग अंधेरे में जीने को मजबूर

हमले के बाद पुतिन खुद गाड़ी चलाते हुए क्रीमिया ब्रिज पर पहुंचे
बता दें कि मॉस्को ने पहले  कई बार यूक्रेन पर अपने क्षेत्र पर हमला करने का आरोप लगाया है, लेकिन ये कथित हमले रूस में पिछले हमलों की तुलना में अधिक गहरे हैं। बीबीसी के रूस संपादक, स्टीव रोसेनबर्ग ने कहा है कि रूस में इतनी दूर तक यूक्रेनी हमले क्रेमलिन को शर्मिंदा करेंगे। हमले के बाद पुतिन क्रीमिया ब्रिज के दौरे पर पहुंचे है। पुतिन ने क्रीमिया ब्रिज पर खुद गाड़ी चलाई है।  पुतिन के अगले कदम पर अमेरिका और यूक्रेन नजर बनाए हुए है।

Read More: दुनिया के सबसे अमीर शख्स को सताने लगा जान का खतरा, कहा- कोई भी गोली मार सकता है मुझे 


यूक्रेनी हमलों के बाद रूस भी हुआ हमलावर
वहीं यूक्रेनी हमलों के बाद रूस भी हमलावर हो गया है। बताया जा रहा है कि सोमवार देर रात ही रूस की सेना ने ओडेशा, चेरकासी और क्रीवी रिह शहरों समेत देश के अनेक हिस्सों में बमबारी कर दी । ओडेसा में एक स्थानीय जल आपूर्ति कंपनी ने कहा कि एक मिसाइल हमले में पंपिंग स्टेशनों की बिजली कट गई जिससे पूरे शहर में पानी की कमी हो गई। 

Read More: जल्द ही दिमाग में चिप लगाकर घूमेंगे इंसान, एलन मस्क की न्यूरालिंक तैयार कर रही तकनीक

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो टिमोशेन्को ने टेलीग्राम पर लिखा, ‘‘दुश्मन यूक्रेन की सरजमीं पर एक बार फिर मिसाइलों से हमले कर रहा है। देशभर में हवाई हमलों की चेतावनी जारी की गयी है और अधिकारियों ने लोगों से सुरक्षित जगहों पर पनाह लेने को कहा। 

Read More: Shani gochar 2023: शनि साल 2023 में कुंभ राशि में करेंगे प्रवेश, इन राशि वालों को धन लाभ का योग


जपोरीजिया शहर में रूसी मिसाइलों से हुए हमले 
बता दें कि सोमवार को यह भी जानकारी सामने आई है कि रूसी सेना ने यूक्रेन में मिसाइलों की बौछार कर दी। ताजा हमलों में दो लोग मारे और तीन लोग घायल हुए हैं, कई भवन भी नष्ट हुए हैं। बिजली संयंत्रों पर हमले से यूक्रेन के बड़े इलाके में फिर से अंधेरा छा गया है। इसके कारण दिन-रात संयंत्रों की मरम्मत का हुआ कार्य बेमानी हो गया है।